नैतिक शिक्षा के साथ 10 महाकाव्य लघु प्रेरणादायक कहानियाँ

Inspiring Story for Success

नैतिक शिक्षा के साथ 10 महाकाव्य लघु प्रेरणादायक कहानियाँ

 

प्रेरणा की आवश्यकता महसूस हो रही है?

 

1. मेढ़क का एक समूह

एक बार मेढ़क का एक समूह एक जंगल में घूमने के लिये निकला, वो जा रहे थे कि रास्ते में एक कुँआ आया और 2 मेढ़क उसमें गिर गये।

ऊपर बचे सभी मेढ़क कुएँ की गहरायी को देखकर डर गये और नीचे गिरे मेढकों को बोलने लगे कि अब तुम बाहर नहीं आ पाओगे लेकिन उन दोनों ने उनकी बातों को नजरअंदाज किया और कुएँ से बाहर आने के लिये प्रयास करते रहे।

उन दो मेढकों के इतनी मेहनत के बाद भी ऊपर से सारे मेढ़क ये बोले ही जा रहे थे कि रहने दो तुम बाहर नहीं आ सकते, कुँआ बहुत गहरा है, और उन दोनों में से एक मेढ़क ने ऊपर वालो की बात सुनकर प्रयास करना बंद कर दिया और मौत के और करीब चला गया लेकिन दूसरा मेढ़क अपनी पूरी ताकत लगाकर कूदता रहा, प्र्यास करता रहा।

ऊपर के मेढ़क उसे भी प्रयास करने से मना कर रहे थे लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी और एक ऐसी छलांग लगायी की वो कुएँ से बाहर आ गया।

उस कुएँ से बाहर निकलने के बाद सब उस मेढ़क से पूछने लगे “तुम हमें सुन नहीं रहे थे क्या?”

उस मेढ़क ने कहा कि वो बहरा है और उसे लगा कि बार बार मेरे साथी मुझे प्रोत्साहित कर रहे हैं।

 

2. बंदर का शिकार कैसे करें (जाने देने के बारे में प्रेरणादायक लघु कहानी)

“क्या आप जानते हैं कि पुराने ज़माने के शिकारी बंदरों को कैसे फंसाते थे?” एक आदमी ने अपने बच्चे से पूछा. “किसी पेड़ पर उनका पीछा करने या नीचे से तीर चलाने के बजाय, उन्होंने फर्श पर एक संकीर्ण गर्दन वाला भारी कांच का जार रख दिया, जिसके अंदर बंदरों का पसंदीदा भोजन था। फिर वे पीछे हट जाते हैं और छिप जाते हैं और उस बेखबर जानवर के आने का इंतज़ार करते हैं। जब ऐसा होता, तो बंदर अंदर पहुंच जाता, भोजन के चारों ओर मुट्ठी बांध लेता और उसे बाहर खींचने की कोशिश करता।

हालाँकि, जार की संकीर्ण गर्दन बेचारे बंदर को अपना हाथ बाहर निकालने से रोक देगी! यह खींचतान और खींचतान करता, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। खाना छोड़े बिना जार से अपना हाथ बाहर निकालने का कोई रास्ता नहीं था। हालाँकि, जाने देने के बजाय, बंदर अपना भोजन छोड़ने से इनकार करते हुए डटा रहा। फिर शिकारी उसके पास आते थे और उसे पकड़कर अपने भोजन का आनंद लेते थे।” “उस बंदर की तरह मत बनो,” आदमी ने चेतावनी दी, “जीवन में, एक और दिन लड़ने और एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि कब छोड़ना है, कब आगे बढ़ना है, और जो कुछ भी आपको रोक रहा है उसे कब छोड़ना है। ”

कहानी की नीति: कभी-कभी आपको भविष्य में कुछ बेहतर पाने के लिए अपने पास जो कुछ भी है उसे छोड़ना पड़ता है। जिद को अपना पतन न बनने दें!

 

 

3. पैसे का मूल्य (आत्म-मूल्य के बारे में प्रेरक लघु कहानी)

एक नए स्कूल वर्ष की शुरुआत में, एक कक्षा शिक्षक अपने छात्रों के सामने $100 का बिल लेकर खड़ा होता है। वह उनसे कहती है, “अगर तुम्हें यह पैसा चाहिए तो अपने हाथ ऊपर करो”। कमरे में हर हाथ ऊपर उठता है, जिस पर शिक्षक कहते हैं, “मैं यह पैसे यहां किसी को देने जा रहा हूं, लेकिन पहले मुझे यह करने दो…” वह बिल लेती है और उसे अपने हाथ में लेकर पूछती है, “अब भी इसे कौन चाहता है?”

हाथ ऊपर रहते हैं. फिर शिक्षक बिल को फर्श पर गिरा देता है, पैरों से दबाता है और उसे जमीन में दबा देता है, और वापस उठा लेता है। “अभी के बारे में कैसे?” वह फिर पूछती है. हाथ ऊपर रहते हैं. “कक्षा, मुझे आशा है कि आप यहां पाठ देखेंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैंने इस पैसे का क्या किया, आप अभी भी इसे चाहते थे क्योंकि इसका मूल्य वही रहा। यहां तक ​​कि इसकी सिलवटों और गंदगी के बावजूद, इसकी कीमत अभी भी $100 है।” वह आगे कहती हैं, ”हमारे साथ भी ऐसा ही है। आपके जीवन में भी ऐसे ही समय आएंगे जब आप गिरा दिए जाएंगे, चोटिल हो जाएंगे और कीचड़ से लथपथ हो जाएंगे। फिर चाहे कुछ भी हो जाए, आप अपना मूल्य कभी नहीं खोते।”

कहानी की नीति: जीवन की कठिनाइयाँ अपरिहार्य हैं और हम सभी को कभी न कभी इसका सामना करना पड़ेगा, अक्सर हमारी अपनी कोई गलती नहीं होती। इन चुनौतियों को अपनी आत्म-मूल्य की भावनाओं को बदलने न दें। आप हमेशा पर्याप्त रहेंगे; आपके पास दुनिया को देने और पेश करने के लिए कुछ अनोखा और विशेष है।

 

4. दो भेड़िये (जीवन के बारे में प्रेरक लघु कथाएँ)

एक बूढ़ा चेरोकी मुखिया अपने पोते को जीवन के बारे में सिखाने के लिए बैठा। “मेरे अंदर एक लड़ाई चल रही है,” वह युवा लड़के से कहता है, “दो भेड़ियों के बीच की लड़ाई।”

“एक भेड़िया दुष्ट है। यह द्वेष, क्रोध, लालच, आत्म-दया और झूठे अभिमान से भरा है। दूसरा अच्छा है. यह शांति, प्रेम, आनंद, दया और विनम्रता से भरा है। “यही लड़ाई आपके और पृथ्वी पर बाकी सभी लोगों के अंदर चल रही है।” पोता शांत था, और पूछने से पहले एक पल के लिए इस रहस्योद्घाटन पर विचार कर रहा था, “दादाजी, कौन सा भेड़िया जीतेगा?” बूढ़े ने मुस्कुराकर उत्तर दिया, “जिसे तुम खिलाओगे।”

कहानी की नीति: अच्छाई और बुराई हममें से प्रत्येक के भीतर मौजूद हैं। यह हमारी ज़िम्मेदारी है कि हम उस वास्तविकता को अपनाएँ और अच्छाई को पोषित करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करें।

 

5. आभारी तारामछलियों की कहानी (रवैया के बारे में प्रेरणादायक कहानी)

एक सुबह, एक बुजुर्ग व्यक्ति समुद्र तट पर टहल रहा था, तभी उसने देखा कि एक युवा लड़का रेत से कुछ उठा रहा है और उसे समुद्र में फेंक रहा है। जैसे-जैसे वह करीब आया, आदमी को एहसास हुआ कि बच्चा फंसी हुई तारामछलियों को, जो किनारे पर बहकर आई थीं, वापस टूटती लहरों में फेंक रहा था।

लड़के के पास जाकर उस आदमी ने पूछा कि वह क्या कर रहा है। उन्होंने उत्तर दिया, “अगर सूरज उगने पर तारामछलियाँ अभी भी किनारे पर हैं तो वे मर जाएँगी।” हैरान होकर बूढ़े व्यक्ति ने कहा, “लेकिन यह व्यर्थ है! यहां अनगिनत मील लंबा समुद्र तट और हजारों तारामछलियां हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने लोगों को पानी में लौटाते हैं, आप कोई फर्क नहीं डाल सकते। बिना किसी चिंता के, लड़का नीचे झुका, एक और तारामछली उठाई और उसे समुद्र में फेंक दिया। “यह इसके लिए मायने रखता है,” उन्होंने कहा।

कहानी की नीति:

सफलता की संभावना या चुनौती का पैमाना चाहे जो भी हो, आपके कार्य अंतर ला सकते हैं। अँधेरे को कोसने से बेहतर है एक मोमबत्ती जलाएँ। हर छोटी चीज़ मायने रखती है. सकारात्मक बदलाव के लिए कुछ करना हमेशा कुछ न करने से बेहतर होता है!

 

6. हाथी और रस्सी (जीवन के बारे में सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक लघु कथाएँ)

एक दिन एक आदमी हाथियों के एक शिविर के पास से गुजरा। करीब से देखने पर, वह यह देखकर आश्चर्यचकित रह गया कि इन शक्तिशाली जानवरों को पिंजरों में नहीं रखा गया था या जंजीरों में नहीं रखा गया था। एकमात्र चीज़ जो उन्हें भागने से रोक रही है? उनके एक पैर से ज़मीन में एक साधारण खंभे से बंधी एक पतली रस्सी।

इस उलझन में कि उन्होंने रस्सी तोड़ने के लिए अपनी ताकत का इस्तेमाल क्यों नहीं किया, उन्होंने प्रशिक्षक से पूछा कि वे भागने की कोशिश क्यों नहीं कर रहे थे। इस पर ट्रेनर ने जवाब दिया, “हाथी के बच्चे के रूप में, हम उसी प्रणाली का उपयोग करते हैं। लेकिन, उस उम्र में रस्सी इतनी मजबूत होती है कि उन्हें भागने से रोक सकती है।

वे इस विश्वास के साथ बड़े होते हैं कि वे कभी भी रस्सी नहीं तोड़ सकते, इसलिए वयस्क होने पर भी वे रस्सी पर बने रहते हैं।” दूसरे शब्दों में, इन शक्तिशाली, शानदार और बुद्धिमान हाथियों को विश्वास नहीं था कि वे खुद को आज़ाद कर सकते हैं, इसलिए उन्होंने कभी कोशिश नहीं की।

कहानी की नीति: हमारी व्यक्तिगत मान्यताएँ सीमा से परे शक्तिशाली हैं और अक्सर हमारे परिणामों को निर्धारित करती हैं। वे हमारे पक्ष या विपक्ष में काम कर सकते हैं। अपनी सीमित मान्यताओं को पहचानें ताकि आप उनके विरुद्ध प्रयास कर सकें।

 

7. मछुआरा और व्यवसायी (मेरी पसंदीदा प्रेरक कहानी)

एक बार की बात है, एक व्यापारी इटली के एक छोटे से गाँव में समुद्र तट पर बैठा था। जैसे ही वह बैठा, अपने दैनिक कार्यक्रम के तनाव से थोड़ा विश्राम लेते हुए, उसने एक मछुआरे को एक छोटी सी नाव चलाते हुए बंदरगाह में वापस जाते देखा। नाव में कुछ बड़ी मछलियाँ थीं। प्रभावित होकर व्यापारी ने मछुआरे से पूछा, “तुम्हें इतनी सारी मछलियाँ पकड़ने में कितना समय लगता है?” जिस पर उन्होंने उत्तर दिया “ओह, इतनी देर नहीं।”

व्यापारी असमंजस में था, “आप और अधिक मछली पकड़ने के लिए अधिक समय तक मछली क्यों नहीं पकड़ते?” “अधिक? यह मेरे पूरे परिवार को खिलाने और यहां तक ​​कि मेरे पड़ोसियों को भी कुछ देने के लिए पर्याप्त है, ”मछुआरे ने कहा। “तो आप अपने शेष दिन में क्या करते हैं?” व्यापारी से पूछताछ की। मछुआरे ने उत्तर दिया, “ठीक है, मैं आमतौर पर देर सुबह तक अपनी मछली पकड़ लेता हूँ, उस समय मैं घर जाता हूँ, अपनी पत्नी को चूमता हूँ, और अपने बच्चों के साथ खेलता हूँ।  

दोपहर में, मैं झपकी लेता हूं और पढ़ता हूं। शाम को, मैं अपने दोस्तों के साथ शराब पीने, गिटार बजाने, गाने और रात में नाचने के लिए गाँव जाता हूँ! अपनी उद्यमशीलता की टोपी लगाते हुए, व्यवसायी ने एक सुझाव दिया।

“मेरे पास व्यवसाय में पीएचडी है! मैं तुम्हें और अधिक सफल बनने में मदद कर सकता हूँ। अब से, आपको समुद्र में अधिक समय बिताना चाहिए और अधिक से अधिक मछलियाँ पकड़नी चाहिए। जब आपने पर्याप्त पैसे बचा लिए हों, तो और अधिक मछलियाँ पकड़ने के लिए एक बड़ी नाव खरीदें। वहां से, आप जल्द ही अधिक नावें खरीद सकेंगे, अपनी खुद की कंपनी स्थापित कर सकेंगे, मछली पकड़ने और वितरण को नियंत्रित करने के लिए एक उत्पादन संयंत्र का निर्माण कर सकेंगे, और अपनी अन्य शाखाओं को नियंत्रित करने के लिए शहर में जा सकेंगे।”

इस पर मछुआरा पूछता है, “और उसके बाद?” व्यवसायी हँसता है, “उसके बाद, आप एक राजा की तरह रह सकेंगे, अपनी कंपनी को सार्वजनिक कर सकेंगे, अपने शेयर बेच सकेंगे और अमीर बन सकेंगे!” “और उसके बाद?” मछुआरे से एक बार फिर पूछता है।

“उसके बाद, आप रिटायर हो सकते हैं, समुद्र के किनारे एक घर में जा सकते हैं, सुबह जल्दी उठकर मछली पकड़ने जा सकते हैं, फिर अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए घर लौट सकते हैं, अपनी पत्नी को चूम सकते हैं, दोपहर में झपकी ले सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शामिल हो सकते हैं शराब पीने, गिटार बजाने और रात में नाचने के लिए गाँव!” हैरान होकर मछुआरे ने जवाब दिया, “लेकिन क्या मैं पहले से ही ऐसा नहीं कर रहा हूं?”

कहानी की नीति: जो आपके पास है उसमें संतुष्ट रहें। क्या आपको सचमुच और अधिक के लिए प्रयास करते रहने की आवश्यकता है? तनाव अक्सर एक विकल्प होता है। सादगी में आनंद और शांति है.

 

8. बेकर और मक्खन (प्रेरणा और निष्पक्षता के बारे में लघु कहानी)

बहुत समय पहले, एक बेकर और एक किसान एक ही छोटे से अंग्रेजी गाँव में रहते थे। इन दोनों व्यक्तियों के बीच एक मैत्रीपूर्ण व्यवस्था थी, जहाँ किसान प्रतिदिन बेकर को एक पाउंड मक्खन बेचता था। एक सुबह, बेकर ने यह देखने के लिए मक्खन का वजन करने का फैसला किया कि उसे सही मात्रा मिली है या नहीं। उसे आश्चर्य हुआ, जब उसे पता चला कि किसान ने उसे उसकी कीमत से कम मक्खन बेचा था। अन्याय से क्रोधित होकर वह किसान को अदालत में ले गया।

सुनवाई के दौरान जज ने किसान से पूछा कि क्या उसने मक्खन तोलने के लिए किसी माप का इस्तेमाल किया है। “महाराज, मैं एक मामूली किसान हूं और मेरे पास उचित पैमाना नहीं है। मैं बस पुराने जमाने के पैमाने का उपयोग करता हूं,” उन्होंने उत्तर दिया। “फिर आप मक्खन का वजन कैसे करते हैं?” जज से पूछताछ की. इस पर किसान ने उत्तर दिया: “महाराज, बेकर द्वारा मेरे खेत से मक्खन खरीदना शुरू करने से बहुत पहले से, मैं उससे एक पाउंड ब्रेड खरीदता रहा हूँ।

हर दिन जब वह मेरे लिए रोटी लाता है, तो मैं उसे अपने तराजू पर रखता हूं और उसे मक्खन के बराबर वजन देता हूं। अगर किसी को दोषी ठहराया जाना है, तो वह बेकर है।

कहानी की नीति: कर्म एक कुतिया है! दूसरों के प्रति दयालु और निष्पक्ष रहें और आप पुरस्कारों का आनंद लेंगे।

 

9. चतुर जनरल (एक सच्ची प्रेरणा कहानी!)

हजारों साल पहले एक प्रसिद्ध चीनी जनरल था जो एक चतुर और चालाक नेता के रूप में जाना जाता था। एक दिन, एक लंबे अभियान के अंत में, इस जनरल ने सैनिकों की एक छोटी बटालियन के साथ एक गढ़ में रुकने का फैसला किया, और अपनी मुख्य लड़ाकू सेना को कहीं और आराम करने के लिए भेज दिया। इस बीच, उसके एक दुश्मन को इसकी भनक लग जाती है और वह अपने सैकड़ों-हजारों सैनिकों की सेना को जनरल की पूरी तरह से रक्षाहीन स्थिति में मार्च करने का फैसला करता है।

आधी रात में, जनरल को उसके एक आदमी ने जगाया, जिसने खबर दी: दुश्मन करीब है. वे दिन निकलने से पहले वहाँ पहुँच जाएँगे और गढ़ में सैनिकों की छोटी टोली उनकी संख्या का मुकाबला नहीं कर पाएगी। यह सुनकर जनरल रुक जाता है और रुक जाता है। उसकी परेशानी को समझते हुए, वह अपने आदमियों को नीचे खड़े होने, गेट खोलने, दीवारों से बैनर उतारने और छिपने का निर्देश देता है। इसके बाद जनरल अपना कवच उतार देता है, एक लबादा पहन लेता है और युद्ध के मैदान पर बैठकर मैंडोलिन बजाता है और वह आती हुई सेना को देखता है। शत्रु नेता शीघ्र ही आ जाता है। वह जनरल को तुरंत पहचान लेता है। और अपनी सेना को रुकने का आदेश देता है।

वह सोचना बंद कर देता है. वह इस जनरल को किसी से भी बेहतर जानता है, जिसमें चालाकी भरे कामों और घातक जाल बिछाने के लिए उसकी प्रतिष्ठा भी शामिल है। वह कुछ और इंतजार करता है. इस कुख्यात जनरल की मौजूदगी, वहां इतनी लापरवाही से बैठना, उसे खुद पर सवाल उठाने पर मजबूर कर देता है। क्या उन्हें मिली जानकारी झूठी थी? क्या जनरल उसे जाल में फंसा रहा है? या यह दोहरा धोखा है? क्या यह उसे खुद से सवाल करने के लिए मजबूर करने की एक चाल है और जनरल वास्तव में उतना ही असहाय है जितना वह दिखता है? वह कुछ और इंतजार करता है…और फिर वह अपनी  सेना को पीछे हटने का आदेश देता है।

कहानी की नीति: सबसे पहले, आपकी प्रतिष्ठा महत्वपूर्ण है और सभी प्रकार के सकारात्मक परिणाम दे सकती है। दूसरा, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का अक्सर एक चतुर, अधिक रणनीतिक तरीका होता है। यह कभी न मानें कि इसमें पसीना, खून और आंसू लगते हैं। कम प्रयास में समान परिणाम प्राप्त करने की विधि खोजें।

 

10. द क्वीन्स बोल्डर (प्रेरणा और प्रयास के बारे में लघु कथाएँ)

प्राचीन समय में एक रानी थी जिसने अपने सैनिकों को शहर से आने-जाने वाली मुख्य सड़क के बीच में एक चट्टान खिसकाने का आदेश दिया था। फिर रानी यह देखने के लिए छिप गई कि कौन सही काम करने के लिए रुकेगा और उसे फिर से रास्ते से हटा देगा। धनवान व्यापारी और दरबारी बिना एक बार भी सोचे-समझे चट्टान के पास से गुजर गए।

उनमें से कुछ ने सड़कों को साफ़ न रखने के लिए अपनी रानी को दोषी ठहराया। फिर भी कोई भी कुछ करने से नहीं रुका। एक दिन, एक किसान सब्जियों की एक बोरी लेकर बाजार में बेचने के लिए चला। वह रुका, इन्हें नीचे रखा, और फिर धक्का दिया, खींचा, झुलाया और पत्थर को दूर फेंक दिया।

अपनी सब्जियाँ उठाने पर, किसान ने सोने से भरा एक बड़ा बटुआ और रानी का एक हस्तलिखित नोट देखा जहाँ चट्टान थी। सोना सड़क से हटाने वाले के लिए एक इनाम था।

कहानी की नीति: आलस्य आपको जीवन में कभी भी कहीं नहीं पहुंचाएगा। सफलता के लिए लगभग हमेशा विनम्रता और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

 

Leave a Reply