ये हैं टॉप 5 पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स, दिला सकते हैं लाखों का पैकेज, 12वीं के बाद लें दाखिला

 

ये हैं टॉप 5 पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स, दिला सकते हैं लाखों का पैकेज, 12वीं के बाद लें दाखिला

 

Career Options : इंटरमीडिएट पास होने वाले स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर सोच रहे होंगे. बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने डॉक्टर बनने के लिए नीट यूजी परीक्षा दी होगी. 20 जुलाई से नीट यूजी 2023 के लिए काउंसलिंग शुरू होने वाली है. बड़ी संख्या में ऐसे भी स्टूडेंट्स होंगे जिन्हें एडमिशन नहीं मिल पाएगा. इनके लिए हम लेकर आए हैं करियर ऑप्शन की जानकारी. ये स्टूडेंट्स पैरामेडिकल में डिप्लोमा करके मेडिकल फील्ड में करियर बना सकते हैं. आइए जानते हैं टॉप 10 पैरामेडिकल कोर्स के बारे में.

 1. नर्सिंग केयर असिस्टेंट में असिस्टेंट में डिप्लोमा एक डिमांडिंग कोर्स है. यह दो साल का है. इसकी फीस एक लाख रुपये तक है. इस कोर्स के लिए एक लाख से पांच लाख सालाना सैलरी मिलती है.

2. मेडिकल लैबरोटरी टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा : यह कोर्स भी दो साल अवधि का है. इसकी फीस 75000 रुपये है. मेडिकल लैबरोटरी टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कोर्स के लिए साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए. इस कोर्स के दौरान क्लीनिकल लैब टेस्ट के जरिए बीमारियों की पहचान, रोकथाम और इलाज के बारे में पढ़ाया जाता

3. मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा : यह कोर्स भी दो साल का है. इसकी फीस 50 हजार से एक लाख रुपये है. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को पेशेंट पोजिशनिंग, एक्स-रे, सीटी स्कैन, सी-आर्म, फिल्म प्रोसेसिंग एवं डेवलपमेंट आदि के बारे में पढ़ाया जाता है. कोर्स पूरा होने के बाद तीन से पांच लाख रुपये महीने की जॉब मिल जाती है.

 

4. डायलिसिस टेक्निक में डिप्लोमा : किडनी की बढ़ती बीमारियों के चलते डायलिसिस टेक्नीशियन की मांग भी बढ़ी है. इस फील्ड में करियर बनाने के लिए ये हैं टॉप 5 पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स, दिला सकते हैं लाखों का पैकेज, 12वीं के बाद लें दाखिलाडायलिसिस में दो साल का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स की फीस एक से डेढ़ लाख रुपये है. डायलिसिस टेक्नीशियन को करियर की शुरुआत में दो से तीन लाख रुपये सालाना सैलरी मिल सकती है.

 

5. एनेस्थीसिया में डिप्लोमा : किसी भी प्रकार की सर्जरी में एनेस्थीसिया देने वाले टेक्नीशियन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. एनेस्थीसिया में डिप्लोमा कोर्स दो साल का है. इसकी फीस दो लाख रुपये तक है. एनेस्थीसियोलॉजिस्ट की सैलरी भारत में प्रति वर्ष 10 लाख रुपये तक है.

Leave a Reply